रविवार, 3 मई 2009

किसानो की आत्महत्या पर आमिर की फ़िल्म

नई दिल्ली। आजादी के पहले किसानों की समस्या को लेकर हिट फिल्म लगान बना चुके मशहूर अभिनेता आमिर खान अब आजादी के बाद उनकी आत्महत्या की पृष्ठभूमि पर फिल्म बना रहे हैं।
आमिर खान प्रोडक्शन की यह नई फिल्म द फालिंग निर्माण के अंतिम चरण में है। किसानों की आत्महत्या जैसे गंभीर एवं संवेदनशील विषय को उठाकर यह फिल्म संवेदनाओं को झकझोर सकती है। फिल्म से जुड़े सूत्रों ने बताया कि द फालिंग में किसानों की आत्महत्या की घटनाओं की पृष्ठभूमि तो हैं ही मगर इसमें मीडिया की गैर जरूरी अति सक्रियता और नेताओं की राजनीतिक महत्वाकांक्षा की भी बखिया उधेड़ी गई है।
फिल्म की निर्देशिका अनुशा रिजवी से संपर्क करने पर उन्होंने कहा कि यह कहना उचित नहीं होगा कि फिल्म का विषय वस्तु किसानों की आत्महत्या ही है। इसके अलावा बहुत कुछ और भी है। आमतौर पर आमिर अपनी फिल्मों के विषय के बारे में बेहद गोपनीयता बरतते हैं। संभवत: इसी कारण से उनकी यूनिट के सदस्य फिल्म की विषय वस्तु को लेकर खुलकर बात करने को तैयार नहीं हैं।
सूत्रों ने बताया कि फिल्म के क्लाईमेक्स में नत्था नाम का किसान आत्महत्या का प्रयास करता है जिसको लेकर विभिन्न टीवी चैनलों और नेताओं की सक्रियता बढ़ जाती है। जहां मीडिया इस घटना का इस्तेमाल अपनी टीआरपी को बढ़ाने के लिए करता है वहीं नेता इस घटना की आड़ में अपनी राजनीति की रोटी सेंकना चाहते हैं।फिल्म किसानों की आत्महत्या पर घडि़याली आंसू बहाने वालों को धिक्कारती है। http://in.jagran.yahoo.com/news/entertainment/news/210_230_207217.html (साभार)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें